सुगम श्राद्ध पद्धति | Sugam Shraddha Paddhati PDF in Hindi

Rate this post

‘सुगम श्राद्ध पद्धति pdf’ PDF Quick download link is given at the bottom of this article. You can see the PDF demo, size of the PDF, page numbers, and direct download Free PDF of ‘Sugam Shraddha Paddhati Hindi PDF’ using the download button.

“सुगम श्राद्ध पद्धति” एक सरल और सुगम पुस्तक है जो श्राद्ध कर्म के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है। पुस्तक में श्राद्ध के महत्व, विधि, नियम, दोष आदि के बारे में विस्तार से बताया गया है। पुस्तक में श्राद्ध कर्म के लिए आवश्यक सामग्री और मंत्रों का भी उल्लेख किया गया है।

पुस्तक को सरल और सुबोध भाषा में लिखा गया है, जिससे इसे आम पाठक भी आसानी से समझ सकते हैं। पुस्तक में दिए गए चित्र भी श्राद्ध कर्म को समझने में मदद करते हैं।

कुल मिलाकर, “सुगम श्राद्ध पद्धति” एक उपयोगी पुस्तक है जो श्राद्ध कर्म के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है। पुस्तक को सभी पाठकों के लिए पढ़ने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो श्राद्ध कर्म कर रहे हैं या कराने की योजना बना रहे हैं।

सुगम श्राद्ध पद्धति ( Sugam Shraddha Paddhati Hindi Pdf ) के बारे में अधिक जानकारी:-

Name of Bookसुगम श्राद्ध पद्धति / Sugam Shraddha Paddhati
Name of AuthorPt.Digambar Jha
Language of BookHindi
Total pages in Ebook)72
Size of Book)500 KB
CategoryReligious
Source/Creditsarchive.org

पुस्तक के कुछ अंश (Excerpts From the Book) :-

पुस्तक “सुगम-श्राद्ध-विधि” एक अद्वितीय और अमूल्य ज्ञान स्रोत है जो हमें परम्परागत श्राद्ध-पद्धतियों की अद्भुत जानकारी प्रदान करती है। इस पुस्तक के लेखक ने अपने अद्वितीय अनुभवों और विशेषज्ञ विद्वानों के साथ इस पद्धति के द्वितीय संस्करण को प्रस्तुत किया है। यहाँ हम इस पुस्तक से प्राप्त जानकारी को संक्षिप्त रूप में देखेंगे:

  • पुस्तक में श्रद्धा सुमन ने विद्वानों के लिए अपात्रक छन्दोगी और वाजसनेयी श्राद्ध-पद्धतियों का द्वितीय संस्करण प्रस्तुत किया है।
  • इस पुस्तक में मंत्रादि की शुद्धि का प्रयास करते हुए सपिण्डनश्राद्ध में वाक्यांतर किया गया है।
  • श्राद्ध करने के विभिन्न पद्धतियों में उपयोग होने वाले उत्सर्ग, आसन, अर्ध्यादि को एक वाक्य पूर्वक व्यवस्थित किया गया है, जिससे श्राद्ध करने में सहजता हो।
  • पितृव्य, पितामह, और वृद्धप्रपितामह के श्राद्ध में व्यवस्थित तरीके से उत्सर्ग विधि बताई गई है।
  • विशेषज्ञ विद्वानों के सुझाव के आधार पर पुस्तक में श्राद्ध करने के लिए विभक्ति-प्रयोग के आसान और सुलभ तरीके प्रस्तुत किए गए हैं।
  • पुस्तक में आद्य श्राद्ध और षोडश मासिक श्राद्ध को एकीकृत करने की व्यवस्था है, जिससे मासिक श्राद्ध में आद्य श्राद्ध से थोड़ा अंतर हो।
  • यह पुस्तक विभिन्न श्राद्धों की आवश्यकताओं के अनुसार प्रशिक्षण करने का माध्यम प्रदान करती है, जिससे सामान्य साक्षर पुरोहित भी कुछ ही श्राद्धों में प्रशिक्षण से योग्य बन सकते हैं।
  • इस पुस्तक के रचनाकारों का आभार विद्वानों और गुरुजनों के सहयोग के लिए है, जिनके मार्गदर्शन से पुस्तक को सुव्यवस्थित रूप में प्रस्तुत किया गया है।
  • इस पुस्तक में विभिन्न विद्वानों के सुझावों के आधार पर विभिन्न परिवार सदस्यों के श्राद्ध में विभक्ति-प्रयोग के लिए सारणी भी प्रदान की गई है, जो साधारण पुरोहितों के लिए बहुत ही सहजता पूर्वक होगी।

इस पुस्तक में विशेषज्ञ विद्वानों के सहयोग से श्राद्ध-पद्धतियों को सुसंस्कृत और संज्ञानुकूल बनाने का प्रयास किया गया है। यह पुस्तक श्राद्ध-कराने में सामान्य पुरोहितों को भी सहजता और आत्मविश्वास से काम करने का मार्ग प्रदान करेगी।

सुगम श्राद्ध पद्धति PDF – पिंड वेदियों की सूची

क्रमांकसूची
1.पुनपुन,
2.गोदावरी,
3.फल्गु नदी,
4.प्रेमशिला,
5.ब्रह्म कुंड,
6.रमशीला,
7.काकबली,
8.उत्तर मानस,
9.दक्षिण मानस,
10.उदीचि,
11.कनहल,
12.सरस्वती वेदी,
13.जह्वालोल,
14.गदाधर वेदी,
15.मतंगवापी,
16.धर्मारण्य,
17.बोधि तरू,
18.ब्रह्मसरोवर,
19.आम्रसचेन,
20.तारकब्रह्म,
21.विष्णुपद मंदिर,
22.रूद्रपद,
23.ब्रह्मपद,
24.दक्षिणाग्रिपद,
25.गात्रीघाट,
26.गदालोल,
27.अक्षयवट,
28.गोप्रचार,
29.भीमगया,
30.वैतरणी,
31.द्यौतपद,
32.आद्रिया,
33.मुंडपुष्टा,
34.गयाकूप,
35.राम गया,
36.सीताकुंड,
37.गजकर्णपद,
38.कश्यप पद,
39.मातंगपद,
40.कौचपद,
41.गणेशपद,
42.चंद्रपद,
43.अगस्तपद,
44.इंद्रपद,
45.सूर्यपद,
46.कार्तिकेयपद,
47.तारकब्रह्म।

नीचे दिए गए लिंक के द्वारा आप सुगम श्राद्ध पद्धति ( Sugam Shraddha Paddhati Pdf ) पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं ।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here